Tuesday 3 January 2017

मेरे अंगने में

नये साल  का आगमन हो चुका है पर अब इस नये साल में वो पहले वाली बात कहाँ रही है जब हमलोग दूरदर्शन नये-२ कार्यक्रम का इंतजार करते रहते थे.पर अब तो लाइव टीवी का जमाना है,आई पैड का दौर है.फ्री डाटा का दौर भी आ चुका है बस बैठे-२ डाटा से दुनिया से जुड़ जाइये बशर्ते आपके मोबाइल की बैटरी चार्ज हो. आपका पेट चार्ज हो या ना हो पर आजके ज़माने में मोबाइल का चार्ज रहना बेहद जरुरी हो गया है. खैर वो सब छोडिये मुद्दे पर आते हैं आज तो कमाल ही हो गया जब टीवी पर सुबह-२ ही पुराने गाने आने लगे और अमिताभ जी के फिल्म का गाना मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है बजने लगा. मेरी तो आत्मा ही प्रसन्न हो उठी तभी किसी ने रिमोट से टीवी का चैनल चेंज कर दिया और टीवी पर से जानकारी मिली की जी न्यूज़ के पत्रकार सुधीर चौधरी के ऊपर पश्चिम बंगाल सरकार ने एफ आई आर दर्ज कराई है दंगो के रिपोर्टिंग के लिये. 
           पुनर्जागरण के ध्वजवाहक बंगाल से जब ऐसी खबर आती है तो बड़ा ही दुःख होता है. ये वही बंगाल है जहाँ से राजाराममोहन राय ने सती प्रथा के विरोध में आवाज उठाई थी, ये वहीँ बंगाल है जहाँ से विवेकानंद जी ने बाहर निकल कर विश्व को हमारे सनातन धर्म का सच्चा साक्षात्कार कराया, ये वही बंगाल है जहाँ से जगदीश चन्द्र बसु जैसे शख्स ने बताया की पौधों में भी जान होती है पर इसी बंगाल में ममता बनर्जी जी शायद भूल गयी हैं की जिनमें जान होती है वो संवाद जरुर करते हैं और मानव समाज में संवाद के लिये अभिव्यक्ति की आजादी होना अत्ति आवश्यक है वरना संवाद अर्थहीन हो जाता है.
         ममता बनर्जी जी शायद संविधान को ही भूल गयीं हैं या वह जानबूझकर ऐसा ढोंग कर रही हैं.वह भारत के संघीय ढांचे से इतर कोई नयी व्यवस्था का जन्म करना चाहती हैं शायद इसीलिए उन्हें मिलिट्री की ड्रिल सत्ता परिवर्तन की साजिश लगती है और अपने पार्टी के नेताओं पर लगने वाले आरोप केंद्र की साजिश. ममता जी शायद कहना चाहतीं हैं की मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है.
          राजनीती की दुनिया में अब ये १ नया वाक्य बनके उभरा है जिसमें अब सब पुछ रहें हैं कि मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है.आप राष्ट्रवादीयों की नई फ़ौज को हि देख लीजिये. भारत में ही इनका ग्रेगरियन कैलेंडर आधारित नववर्ष का विरोध यही तो कहता है की मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है. आप चाहें तो अमेरिका को ही देख लें, वहां के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का प्रवासियो के प्रति बयान भी तो यही दर्शाता है. चाहे मामला ब्रेक्सिट का हो या मामला जर्मनी में सीरिया के लोगों का हो हर जगह अब यही बोल चल रहे हैं कि मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है.
              इसी राजनीतिक शैली से प्रभावित होके ममता बनर्जी जी भी अब सुधीर चौधरी से पूछ रहीं हैं कि मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है. वर्ष २००८ में मिल्क एंड हनी बैंड का १ गाना आया था जिसका नाम था 'दीदी'. भारत में भी बहुत लोगों ने इसे सुना होगा इसके बोल समझ में नहीं आते बस संगीत और दीदी शब्द सुनके ही हम अपने को संतुष्ट कर लेते थे.बिलकुल इसी समय बंगाल में सिंगुर भूमि अधिग्रहण का मामला अपने चरम पर था और २०११ में इसी मामले का लाभ लेते हुवे ममता बनर्जी जी ने कम्युनिस्ट शासन को सत्ता से हटा दिया. अब इसे संयोग कहें या कुछ और कि 'दीदी' गाना और भारतीय राजनीती की 'दीदी' दोनों ने पहचान बनाई बशर्ते दोनों समझ में न आयीं हो.
       बंगाली मानुष के नाम पर राजनीती करने वाली ममता बनर्जी जी ने अब तक शायद ही ऐसा काम किआ होगा जिससे बंगाल अपने उस बौद्धिक ख्याति को प्राप्त हुआ हो या कोई ऐसी योजना उन्होंने चलाई हो जिससे बंगाली मानुष फिरसे बंगाल को बंगाल बना सके. पर हाँ, उन्होंने मेरे अंगने का शिगूफा जरुर छेड़ कर रखा है.
         ममता बनर्जी जी का मामला मेरे अंगने का समर्थन करने वालों की आँखे जरुर खोलने का काम कर सकता है और उन्हें सवाल पुछने की वजह दे सकता है की आखिर हम किस आधार पर आँगन का निर्धारण करें.अगर आँगन बन भी गया है तो उसे सुन्दर और बेहतरीन बनाये रखने की क्या योजना है उनके पास. मेरा आँगन ये चंद मठाधीश तय करेंगे या मैं खुद करूँगा इसकी समझ मुझमें होनी ही चाहिए वरना 'दीदी' गाने की तरह बिना समझे आप इन मठाधीशों को सुनते रहेंगें. आखिर जब हमारे इजाद किये हुवे शुन्य का इस्तेमाल वो कम्पूटर में कर सकते हैं, हम उनके बनाये सामानों का इश्तेमाल कर सकते हैं तो ये मेरे अंगने का रीमिक्स वर्जन क्यूँ? कुछ का विरोध और कुछ को अंगीकार करना रिमिक्स नहीं है तो और क्या है?
         पर कुछ भी कहिये नोबेल समिति को बॉब डिलन की तरह इस गाने को लिखने वाले को भी नोबल प्राइज से नवाजना चाहिए आखिर इतना पहले ही वैश्वीकरण के अगले चरण के बारे में कौन जान पाया था और दूसरा पुरस्कार ममता जी को भी जिन्होंने बंगाली मानुष की निर्बलता को सामने लाया उन्होंने ये बता दिया की राज्य की पूरी ताकत होते हुवे भी महज रिपोर्टिंग कर देने से बंगाली मानुष खतरे में पड़ सकता है तो बिना ताकत के आप कुछ भी नहीं हैं. जब राज्य ही कमजोर है तो आप आम आदमी की निर्बलता को समझ सकते हैं. शांति का पुरस्कार सेक्युलर मीडिया को देना चाहिए जिसने मौन धारण करके अपने सेक्युलर होने का परिचय दिया.
         ये क्या किसी ने चैनल फिर बदल दिया पर अब वो गाना ख़त्म हो गया है अब नया गाना बज रहा है टीवी पर जिसके बोल हैं 'तुझसे नाराज नहीं ऐ जिंदगी'.          

No comments:

Post a Comment